Mukesh Ambani biography-मुकेश अंबानी की जीवनी

भारतीय उद्योगपति Mukesh Ambani रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और सबसे बड़े हितधारक हैं, जिसका petrochemicals, refining, oil, gas exploration और telecom sector में सबसे आगे है। Mukesh Ambaniदुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं। 19 अप्रैल, 1957 को अदन, यमन में पैदा होने के बाद अंबानी का पालन-पोषण मुंबई में हुआ। रिलायंस इंडस्ट्रीज उनके प्रबंधन के तहत भारत के सबसे बड़े और सबसे समृद्ध व्यवसायों में से एक बन गया है।

Mukesh Ambani’s bio मुकेश अंबानी का बायो

भारतीय व्यवसायी मुकेश अंबानी समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष और प्रमुख हितधारक हैं, जिसका पेट्रोकेमिकल्स, रिफाइनिंग, तेल और गैस अन्वेषण में परिचालन है। 19 अप्रैल, 1957 को अदन, यमन में पैदा होने के बाद, उनका पालन-पोषण मुंबई, भारत में हुआ।

मुंबई में Chemical Engineering Institute वह जगह है जहां अंबानी ने केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने अमेरिका की Stanford University से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की। पढ़ाई पूरी करने के बाद अंबानी अपने पिता धीरूभाई अंबानी के बिजनेस रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़ गए। उन्हें polyester division शुरू करने की जिम्मेदारी दी गई थी।

मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज, 8260 करोड़ USD के बाजार मूल्यांकन के साथ, भारत के सबसे बड़े और सबसे समृद्ध व्यवसायों में से एक के रूप में विकसित हुई है। telecommunications, retail और media सहित कई विविध उद्योगों में व्यवसाय का विस्तार हुआ है। अंबानी को भारत के सबसे महत्वपूर्ण व्यवसायियों में से एक के रूप में जाना जाता है और वे अपने व्यावसायिक ज्ञान और दृष्टि के लिए जाने जाते हैं।

अंबानी अपने आर्थिक प्रयासों के अलावा अपनी धर्मार्थ गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध हैं। रिलायंस फाउंडेशन, जो भारत में सामाजिक और पर्यावरणीय चुनौतियों को संबोधित करने पर केंद्रित है, की स्थापना उनके और उनकी पत्नी नीता अंबानी ने की थी। फाउंडेशन ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और आपदा सहायता से संबंधित परियोजनाओं सहित कई परियोजनाओं में सक्रिय रहा है।

Mukesh Ambani biography-मुकेश अंबानी की जीवनी
Mukesh Ambani biography-मुकेश अंबानी की जीवनी

$100 बिलियन से अधिक की अनुमानित निवल संपत्ति के साथ, मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं। उन्होंने अपनी शानदार जीवन शैली और अपने बेटे आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी की भव्य शादी के लिए सुर्खियां बटोरी हैं। इसके बावजूद, अंबानी को भारतीय समाज और व्यावसायिक उपलब्धियों में उनके योगदान के लिए उच्च सम्मान प्राप्त है।

Mukesh Ambani’s age, and caste मुकेश अंबानी की उम्र और जाति

13 फरवरी 2023 तक मुकेश अंबानी 65 साल के हो जाएंगे। उनका जन्म 19 अप्रैल, 1957 को हुआ था।

मुकेश अंबानी एक भारतीय हिंदू हैं जो मारवाड़ी जाति से संबंध रखते हैं। मारवाड़ी समुदाय का व्यापार और व्यवसाय में शामिल होने का एक लंबा इतिहास रहा है, और मुकेश अंबानी को देश के सबसे प्रमुख और सफल व्यवसायियों में से एक माना जाता है।

mukesh ambani net worth in rupees, रुपये में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति

2021 में मेरे ज्ञान कटऑफ के अनुसार, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति लगभग 1.7 ट्रिलियन रुपये या 230 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक होने का अनुमान था। और वर्ष 2023 में इनकी यह सम्पति ₹ 3 lakh crore है, यह अनुमान उनकी संपत्ति और अन्य वाणिज्यिक कार्यों के मूल्य के साथ-साथ रिलायंस में उनके स्वामित्व पर आधारित है। उद्योग। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये संख्याएँ गतिशील हैं, और तब से उनका नेट वर्थ बदल गया होगा।

mukesh ambani house price मुकेश अंबानी के घर की कीमत

Mukesh Ambani's bio मुकेश अंबानी की जीवनी
File: Ambani house mumbai – Wikimedia Commons

मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया (Antilia), दुनिया के सबसे महंगे आवासों में से एक है और भारत के दक्षिण मुंबई में स्थित है। 2010 में पूरी हुई, 27-मंजिला संरचना का मूल्य $1 बिलियन से अधिक माना जाता है। 

दुनिया के सबसे भव्य आवासों में से एक, एंटीलिया (Antilia), में थिएटर, कई स्विमिंग पूल, एक फिटनेस क्लब और कई अतिथि कमरे जैसी सुविधाएं हैं। इसमें अत्याधुनिक तकनीक है और इसे भूकंप का सामना करने के लिए बनाया गया है। घर में वर्षा जल संग्रह प्रणाली और सौर ऊर्जा प्रणाली सहित अन्य तत्व हैं जो इसके कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि क्योंकि एंटीलिया (Antilia), एक निजी स्वामित्व वाली संपत्ति है और इसकी कीमत सार्वजनिक नहीं की जाती है, इसके वास्तविक मूल्य का अनुमान लगाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। फिर भी, इसे दुनिया की सबसे महंगी हवेली में से एक माना जाता है।

mukesh ambani family मुकेश अंबानी का परिवार

आकाश, ईशा और अनंत mukesh ambani के बच्चे हैं। मुकेश अंबानी की शादी नीता अंबानी से हुई है।

तीन बच्चों में सबसे बड़े, आकाश अंबानी, पारिवारिक कंपनी, Reliance Jio, Reliance Industries के एक प्रभाग में काम करते हैं। मुकेश और नीता अंबानी की इकलौती संतान, ईशा अंबानी, पारिवारिक कंपनी में सक्रिय हैं और विभिन्न रिलायंस कंपनियों के बोर्ड में बैठती हैं। तीन भाई-बहनों में सबसे बड़े अनंत अंबानी फिलहाल अपनी आगे की पढ़ाई कर रहे हैं।

Ambani family को भारत के सबसे धनी परिवारों में से एक माना जाता है और यह अपने धर्मार्थ कार्यों के लिए प्रसिद्ध है। अपनी नींव, रिलायंस फाउंडेशन के माध्यम से, उन्होंने भारत में सामाजिक और पर्यावरणीय समस्याओं को दूर करने के कई प्रयासों में भाग लिया है। अंबानी परिवार अपनी भव्य जीवन शैली और आकाश और ईशा अंबानी की शादी जैसे हाई-प्रोफाइल अवसरों सहित अन्य चीजों के लिए भी प्रसिद्ध है।

mukesh ambani wife, मुकेश अंबानी की पत्नी

नीता अंबानी, mukesh ambani की पत्नी हैं। भारतीय परोपकारी नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की प्रमुख हैं, जो एक गैर-लाभकारी समूह है जो भारत में सामाजिक और पर्यावरणीय समस्याओं को कम करने के लिए काम करता है। इसके अलावा, उन्होंने रिलायंस फाउंडेशन स्कूल और धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल सहित भारत में कई स्कूलों की स्थापना की और अब अध्यक्ष के रूप में कार्य करती हैं। 

नीता अंबानी अपने धर्मार्थ प्रयासों के अलावा भारतीय शास्त्रीय नृत्य और संगीत में भाग लेने के लिए प्रसिद्ध हैं। वह भारतीय शास्त्रीय नृत्य और संगीत को बढ़ावा देने और बनाए रखने के लिए पूरी लगन से प्रतिबद्ध हैं और एक योग्य कथक नर्तकी हैं।

भारत की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक, नीता अंबानी अपने मानवीय कार्यों और कला में रुचि के साथ-साथ भारतीय समाज में उनके योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने भारत में महिलाओं की स्थिति को बढ़ाने के लिए अपने काम के लिए प्रशंसा हासिल की है और महिला सशक्तिकरण की प्रबल समर्थक हैं।

mukesh ambani के business

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL), पेट्रोकेमिकल्स, रिफाइनिंग, तेल और गैस की खोज सहित कई उद्योगों में हिस्सेदारी रखने वाला एक समूह है, जिसका नेतृत्व मुकेश अंबानी कर रहे हैं और वह इसके सबसे बड़े हितधारक हैं। आरआईएल भारत के सबसे बड़े और सबसे समृद्ध उद्यमों में से एक है, जिसका बाजार मूल्य 100 अरब डॉलर से अधिक है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जबरदस्त विकास किया है और मुकेश अंबानी के निर्देशन में मीडिया, खुदरा और दूरसंचार सहित नए बाजारों में प्रवेश किया है। 2016 में अपनी सहायक कंपनी Reliance Jio की शुरुआत के साथ, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने दूरसंचार बाजार में प्रवेश किया और भारतीय दूरसंचार क्षेत्र को अपनी सस्ती आवाज और डेटा सेवाओं के साथ आगे बढ़ाया। 500 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ, फर्म अब भारत की प्रमुख दूरसंचार कंपनियों में से एक बन गई है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने दूरसंचार के अलावा खुदरा बाजार के साथ-साथ दूरसंचार बाजार में भी अपनी स्थिति का विस्तार किया है। व्यवसाय की भारतीय खुदरा उद्योग में महत्वपूर्ण उपस्थिति है और रिलायंस फ्रेश, रिलायंस डिजिटल और रिलायंस मार्ट सहित कई खुदरा ब्रांड चलाता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज जिन अन्य व्यवसायों में शामिल है उनमें कपड़ा, विशेष आर्थिक क्षेत्र और जीवन विज्ञान शामिल हैं। व्यवसाय दुनिया भर में पॉलिएस्टर फाइबर के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है और पेट्रोकेमिकल्स क्षेत्र में इसकी एक बड़ी उपस्थिति है।

भारत के सबसे प्रमुख और सफल व्यवसायियों में से एक, मुकेश अंबानी अपनी दूरदर्शिता और आर्थिक समझ के लिए प्रसिद्ध हैं। वह अक्सर दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में दिखाई देते हैं और भारतीय अर्थव्यवस्था में उनकी सेवाओं के लिए उच्च सम्मान प्राप्त करते हैं।

नीता अंबानी, एक परोपकारी और भारत में सामाजिक और पर्यावरणीय चुनौतियों को संबोधित करने के लिए समर्पित एक गैर-लाभकारी संगठन, रिलायंस फाउंडेशन की प्रमुख, मुकेश अंबानी की पत्नी हैं। कुल तीन बच्चे और नीता और मुकेश अंबानी की शादी को तीन दशक से ज्यादा हो गए।

इन्हे भी पढे 

Leave a Comment