Overview (4)
Born | in Manhattan, New York City, New York, USA |
Birth Name | Alfredo James Pacino |
Nickname | Sonny |
Height | 5′ 6″ (1.68 m) |
Mini Bio (1) ————————————————————
उनका जन्म 25 अप्रैल, 1940 को मैनहट्टन, न्यूयॉर्क शहर में, इतालवी-अमेरिकी माता-पिता, रोज़ (नी गेरार्डी) और साल पैचीनो के यहाँ हुआ था। युवा होने पर उनका तलाक हो गया। उनकी मां उन्हें साउथ ब्रोंक्स में उनके दादा-दादी के घर ले गईं। पचिनो ने खुद को अक्सर फिल्मों में देखे गए पात्रों के कथानक और आवाज को दोहराते हुए पाया। स्कूल में ऊब और उत्साहहीन होने के कारण, उन्हें स्कूल के नाटकों में एक आश्रय मिला, और उनकी रुचि जल्द ही एक पूर्णकालिक करियर में खिल गई। मंच पर शुरुआत करते हुए, वह अवसाद और गरीबी के दौर से गुजरा, कभी-कभी ऑडिशन में सफल होने के लिए बस का किराया उधार लेना पड़ता था। Al Pacino 1966 में प्रतिष्ठित एक्टर्स स्टूडियो में प्रवेश किया, मेथड एप्रोच के निर्माता ली स्ट्रैसबर्ग के अधीन अध्ययन किया, जो 1970 के दशक के कई अभिनेताओं का ट्रेडमार्क बन गया।
सहायक भूमिकाओं में कई नाटकों में दिखाई देने के बाद, पचिनो ने अंततः इज़राइल होरोविट्ज़ के “द इंडियन वांट्स द ब्रोंक्स” के साथ ऑफ-ब्रॉडवे में सफलता प्राप्त की, जिसने 1966-67 सीज़न के लिए ओबी अवार्ड जीता। उसके बाद “डू द टाइगर वियर ए नेकटाई?” के लिए टोनी अवार्ड मिला। Al Pacino नें पहली फीचर फिल्मों ने किरकिरा यथार्थवादी मंच प्रदर्शनों से थोड़ा हटकर किया, जिससे उन्हें सम्मान मिला: उन्होंने मी, नताली (1969) में अपनी पहली फिल्म के बाद द पैनिक इन नीडल पार्क (1971) में एक ड्रग एडिक्ट की भूमिका निभाई। द गॉडफादर (1972) में माइकल कोरलियॉन की भूमिका उस समय की सबसे लोकप्रिय भूमिकाओं में से एक थी: रॉबर्ट रेडफोर्ड, वॉरेन बीट्टी, जैक निकोल्सन, रयान ओ’नील, रॉबर्ट डी नीरो और कई अन्य अभिनेता या तो इसे चाहते थे या उल्लेख किया गया था, लेकिन निर्देशक फ्रांसिस फोर्ड कोपोला पचिनो को इस भूमिका के लिए चाहते थे।
कोपोला सफल रहा लेकिन पचिनो कथित तौर पर बेहद कठिन शूटिंग के दौरान निकाले जाने के लगातार डर में थे। फिल्म एक राक्षसी हिट थी जिसने पचिनो को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए अपना पहला अकादमी पुरस्कार नामांकित किया। हालांकि, बड़ी रकम के लिए आसान परियोजनाओं को लेने के बजाय, पचिनो ने अपना समर्थन कठिन लेकिन महत्वपूर्ण फिल्मों के पीछे फेंक दिया, जैसे कि वास्तविक जीवन अपराध नाटक सर्पिको (1973) और दुखद वास्तविक जीवन बैंक डकैती फिल्म डॉग डे आफ्टरनून (1975)। उन्हें “सर्वश्रेष्ठ अभिनेता” अकादमी पुरस्कार के लिए लगातार तीन वर्षों तक नामांकित किया गया था। Al Pacino बॉबी डीयरफील्ड (1977) के साथ थोड़ा लड़खड़ाए, लेकिन एंड जस्टिस फॉर ऑल (1979) के साथ अपनी प्रगति को फिर से हासिल किया, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए एक और अकादमी पुरस्कार नामांकन मिला। दुर्भाग्य से, यह उनके करियर में गिरावट की शुरुआत का संकेत होगा, जिसने क्रूजिंग (1980) और लेखक जैसी फ्लॉप फिल्मों का निर्माण किया! लेखक! (1982)।
पचिनो ने एक और शातिर गैंगस्टर की भूमिका निभाई और अति-हिंसक पंथ फिल्म स्कारफेस (1983) में अपनी प्रसिद्ध स्थिति को मजबूत किया, लेकिन एक बड़ी गलती होने वाली थी। रेवोल्यूशन (1985) ने एक अंतहीन और अभिशप्त शूट का सामना किया जिसमें उपकरण नष्ट हो गए, मौसम भयानक था, और पचीनो निमोनिया से बीमार पड़ गए। स्क्रिप्ट में लगातार बदलाव ने परियोजना को और पटरी से उतार दिया। रिवोल्यूशनरी वॉर-थीम वाली फिल्म, जिसे अब तक की सबसे खराब फिल्मों में से एक माना जाता है, जिसके परिणामस्वरूप भयानक समीक्षा हुई और उसे अगले चार वर्षों के लिए पर्दे से दूर रखा। मंच पर लौटकर, पचिनो ने थिएटर को वापस देने और योगदान देने के लिए बहुत कुछ किया, जिसे वह अपना पहला प्यार मानते हैं। उन्होंने एक फिल्म द लोकल स्टिग्मैटिक (1990) का निर्देशन किया, लेकिन यह रिलीज़ नहीं हुई। Al Pacino एक शराब पीने वाले पुलिसकर्मी के रूप में हड़ताली सी ऑफ लव (1989) के साथ अपने आत्म-निर्वासित निर्वासन को उठा लिया। यह पचिनो के करियर के दूसरे चरण को चिन्हित करता है, जो उनकी अब तक की प्रसिद्ध काली, उल्लू जैसी आंखों और कर्कश, कर्कश आवाज को प्रदर्शित करने वाला पहला चरण है।
कोरलियॉन्स में लौटकर, पचिनो ने द गॉडफादर पार्ट III (1990) बनाया और रंगीन अनुकूलन डिक ट्रेसी (1990) में अपनी पहली हास्य भूमिका के लिए लहरें अर्जित कीं। इसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए एक और अकादमी पुरस्कार नामांकन अर्जित किया, और दो साल बाद उन्हें ग्लेनगारी ग्लेन रॉस (1992) के लिए नामांकित किया गया। Al Pacino फ्रेंकी और जॉनी (1991) के लिए रोमांटिक मोड में चले गए। 1992 में, अंततः उन्होंने सेंट ऑफ़ अ वुमन (1992) में अपने अद्भुत प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अकादमी पुरस्कार जीता। तकनीकी पूर्णता का मिश्रण (वह एक अंधे आदमी की भूमिका निभाता है) और करिश्मा, भूमिका उसके लिए दर्जी थी, और एक क्लासिक बनी हुई है।
अगले कुछ वर्षों में पचीनो एक व्यवसाय के रूप में अभिनय और फिल्मों के साथ और अधिक सहज होते हुए देखेंगे, महान फिल्मों में अधिक बारंबारता के साथ महान भूमिकाएं निभाएंगे और अपने जंगली दिनों की मांग वाली व्यक्तिगत भागीदारी को कम करेंगे। कार्लिटो वे (1993) एक और गैंगस्टर क्लासिक साबित हुई, जैसा कि महाकाव्य अपराध नाटक हीट (1995) माइकल मान द्वारा निर्देशित और रॉबर्ट डी नीरो अभिनीत था। उन्होंने शेक्सपियर की लुकिंग फॉर रिचर्ड (1996) के फिल्म रूपांतरण का निर्देशन किया। इस अवधि के दौरान, सिटी हॉल (1996), डॉनी ब्रास्को (1997) और द डेविल्स एडवोकेट (1997) सभी सामने आए। मान और फिर ओलिवर स्टोन के साथ वापसी करते हुए, उन्होंने द इनसाइडर (1999) और एनी गिविंग संडे (1999) में प्रभावशाली प्रदर्शन किया।
2000 के दशक में, Al Pacino ने ओशन्स थर्टीन (2007) सहित कई नाटकीय ब्लॉकबस्टर्स में अभिनय किया, लेकिन टेलीविजन भूमिकाओं में उनकी पसंद (एचबीओ मिनिसरीज एंजेल्स इन अमेरिका (2003) में शातिर, करीबी रॉय कोहन और जैक केवोर्कियन का उनका संवेदनशील चित्रण टेलीविजन फिल्म यू डोंट नो जैक (2010) में उनके शुरुआती करियर के साहसी विकल्पों की याद ताजा करती है। प्रत्येक टेलीविज़न प्रोजेक्ट ने उन्हें लघु-श्रृंखला या मूवी में उत्कृष्ट लीड अभिनेता के लिए एमी अवार्ड दिलाया।
कभी शादी नहीं की, Al Pacino की एक बेटी, जूली मैरी, अभिनय शिक्षक जान टैरंट के साथ है, और पूर्व लंबे समय से प्रेमिका बेवर्ली डी’एंजेलो के साथ जुड़वा बच्चों का एक समूह है। उनके रोमांटिक इतिहास में जिल क्लेबर्ग, वेरुश्का वॉन लेहंडॉर्फ, कैरोल मैलोरी, डेबरा विंगर, मंगलवार वेल्ड, मार्थ केलर, कारमेन सेरवेरा, कैथलीन क्विनलान, लिंडाल हॉब्स, पेनेलोप एन मिलर और “गॉडफादर” के सह-कलाकार के साथ दो दशक के रुक-रुक कर संबंध शामिल हैं। डायने कीटन। वह वर्तमान में अर्जेंटीना की अभिनेत्री लुसिला सोला के साथ रहते हैं, जो उनसे 36 साल छोटी हैं।
2022 तक पचीनो 82 साल के हो चुके हैं। उन्होंने अभिनय से कभी सन्यास नहीं लिया, और फिल्मों में नियमित रूप से दिखाई देते हैं।
Family (2) ————————————————————–
Children | Julie Pacino Olivia Rose D’Angelo Anton James D’Angelo |
Parents | Sal Pacino Rose Pacino (Gerardi) |
Trade Mark (5) ————————————————————————
- ज्वालामुखीय तीखी , धुएँ से जली आवाज
- हिंसक लेकिन अनिवार्य रूप से नैतिक चरित्र जिसमें हिंसा की गहरी क्षमता है
- जेट काले बाल और काली उल्लू की आँखें
- मंदबुद्धि फ्रेम, अपने दुर्जेय असर से ऑफसेट
Trivia (100) ————————————————————-
Ranked #4 in Empire (UK) मैगजीन की “द टॉप 100 मूवी स्टार्स ऑफ ऑल टाइम” सूची। [October 1997]छुपा हथियार ले जाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। [January 1961]
साल Al Pacino (बीमा एजेंट) और रोज़ (नी गेरार्डी) पैचीनो के बेटे; उनके नाना कोरलियोन, सिसिली से हैं। उनके पैतृक दादा-दादी सैन फ्रैटलो, सिसिली से उत्पन्न हुए हैं। उनके दादा-दादी सिसिली में कोरलियोन से होने के अलावा, उनका असली नाम “अल्फ्रेडो” और बचपन का उपनाम “सन्नी” भी उनकी सफल फिल्म “द गॉडफादर” (फ्रेडो और सन्नी) में उनके भाई-बहनों के नामों के अप्रत्यक्ष संदर्भ हैं।
- क्रेमर बनाम क्रेमर (1979) में टेड क्रेमर की भूमिका को ठुकरा दिया, जो डस्टिन हॉफमैन के पास गया।
- स्टार वार्स: एपिसोड IV – ए न्यू होप (1977) में हान सोलो की भूमिका को ठुकरा दिया, जो हैरिसन फोर्ड के पास गया।
- क्लोज एनकाउंटर्स ऑफ़ द थर्ड काइंड (1977) में रॉय नियरी की मुख्य भूमिका को ठुकरा दिया, जो रिचर्ड ड्रेफस को मिली।
- एपोकैलिप्स नाउ (1979), बॉर्न ऑन फोर्थ ऑफ जुलाई (1989), प्रिटी वुमन (1990) और क्रिमसन टाइड (1995)।
- बैटमैन: द एनिमेटेड सीरीज (1992) पर हार्वे डेंट / टू-फेस की भूमिका की पेशकश की गई, जो रिचर्ड मोल के पास गई।
मूल रूप से द गॉडफादर पार्ट III (1990) के लिए $7 मिलियन की मांग की गई थी, एक ऐसा आंकड़ा जिसने निर्देशक फ्रांसिस फोर्ड कोपोला को इतना क्रोधित कर दिया कि उन्होंने एक नई स्क्रिप्ट लिखने की धमकी दी जो माइकल कोरलियोन के अंतिम संस्कार के साथ शुरू हुई। पचिनो 5 मिलियन डॉलर में बसे।
फ्रांसिस फोर्ड कोपोला ने Al Pacino को अपनी फिल्म एपोकैलिप्स नाउ (1979) में कैप्टन विलार्ड की भूमिका निभाने के लिए कहा। पचिनो ने विनम्रता से प्रस्ताव ठुकरा दिया, यह कहते हुए कि वह फ्रांसिस के लिए “कुछ भी करेंगे” लेकिन वह “उनके साथ युद्ध नहीं करेंगे!”।
अपनी आवाज (1994) की रक्षा के लिए दो-पैक-एक-धूम्रपान की आदत बंद कर दी। 1980 के दशक के मध्य में, वह एक दिन में चार पैकेट सिगरेट पी रहे थे। वह अब कभी-कभार ही हर्बल सिगरेट पीता है।
सर्पिको (1973) को फिल्माते समय पचिनो चरित्र में इतने अधिक थे (न्यूयॉर्क शहर के सादे कपड़ों में एक पुलिसकर्मी की भूमिका निभाते हुए) उन्होंने वास्तव में खींच लिया और निकास प्रदूषण के लिए एक ट्रक चालक को गिरफ्तार करने की धमकी दी।
लैरी किंग नवंबर 1996 में अपने शो लैरी किंग लाइव (1985) में पचिनो की उपस्थिति को अपने निजी सर्वकालिक पसंदीदा साक्षात्कारों में से एक मानते हैं।
हॉलीवुड के उन गिने-चुने सितारों में से एक हैं जिन्होंने कभी शादी नहीं की।
इस तथ्य के बावजूद कि उन्होंने ऑफ-ब्रॉडवे स्केल पे (अभिनेता की इक्विटी द्वारा अनुमत न्यूनतम वेतन) के लिए “द रेसिस्टेबल राइज़ ऑफ़ आर्टुरो यूआई” में अभिनय किया, प्रोडक्शन की ऑफ़-ब्रॉडवे इतिहास में प्रति टिकट $ 100 पर उच्चतम टिकट की कीमत थी।
एक ही वर्ष में सहायक और मुख्य अभिनय अकादमी पुरस्कार दोनों के लिए नामांकित होने वाले बारह अभिनेताओं में से एक है। अन्य दस बैरी फिट्जगेराल्ड फे बैन्टर, टेरेसा राइट, जेसिका लैंग, सिगोरनी वीवर, एम्मा थॉम्पसन, होली हंटर, जूलियन मूर, जेमी फॉक्स, केट ब्लैंचेट और स्कारलेट जोहानसन हैं। फिट्ज़गेराल्ड के बाद Al Pacino दूसरे पुरुष अभिनेता थे, जिन्हें एक ही वर्ष में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता ऑस्कर दोनों के लिए नामांकित किया गया था; तीसरा फॉक्सक्स है, जिसे 2005 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए नामांकित किया गया था।
दो टोनी पुरस्कार जीते: “डू ए टाइगर वियर ए नेकटाई?” के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक या फीचर्ड अभिनेता (नाटकीय) के रूप में। (1969) और “द बेसिक ट्रेनिंग ऑफ पाव्लो हम्मेल” (1977) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (नाटक) के रूप में।
- अपने पहले नामांकन के इक्कीस साल बाद अपना पहला अकादमी पुरस्कार जीता।
- उन्होंने और क्रिस सारंडन ने फिल्म डॉग डे आफ्टरनून (1975) में फोन पर अपने द्रश्य में सुधार किया।
- हर्बर्ट बर्गॉफ (एचबी) स्टूडियो (एचबी स्टूडियो) में अध्ययन किया, जहां वह अभिनय शिक्षक चार्ली लाफ्टन (चार्ल्स लाफ्टन के साथ भ्रमित नहीं होना) से मिले, जो उनके गुरु और सबसे अच्छे दोस्त बन गए।
- विलियम शेक्सपियर के उत्साही प्रशंसक हैं; “हैमलेट” उनका पसंदीदा नाटक है।
- चैनल 4 (यूके) के एक सर्वेक्षण में सर्वकालिक नंबर 1 महानतम मूवी स्टार चुना गया था।
- थोड़े समय के लिए, वह फिल्म में शामिल होने वाले एकमात्र अभिनेता थे, आईएमडीबी पर सर्वश्रेष्ठ और सबसे खराब मूवी: द गॉडफादर (1972) और गिगली (2003)।
- उन्हें एंटरटेनमेंट वीकली द्वारा सर्वकालिक 41वां महानतम मूवी स्टार चुना गया।
2004 में, वह ट्रिपल क्राउन ऑफ़ एक्टिंग जीतने वाले 18वें कलाकार बने। ऑस्कर: सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, एक महिला की गंध (1992); टोनी: सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता-नाटक “क्या टाइगर एक नेकटाई पहनता है?” (1969) और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता-नाटक “द बेसिक ट्रेनिंग ऑफ़ पावलो हम्मेल” (1977); और एमी: बेस्ट एक्टर-मिनिसरीज/मूवी, एंजेल्स इन अमेरिका (2003)।
Al Pacino को स्टूडियो प्रमुखों द्वारा बार-बार खारिज कर दिया गया और द गॉडफादर (1972) के निर्माताओं द्वारा अक्सर “द मिडगेट पचिनो” के रूप में संदर्भित किया गया, जो उन्हें द गॉडफादर (1972) में माइकल कोरलियोन की भूमिका के लिए नहीं चाहते थे, लेकिन फ्रांसिस फोर्ड कोपोला ने उनके लिए लड़ाई लड़ी। . इस फिल्म को तेज गति से शूट किया गया था क्योंकि निर्देशक और प्रमुख अभिनेता दोनों को निकाल दिए जाने का लगातार डर था। विडंबना यह है कि यह दोनों के लिए एक सफलता साबित हुई।
एक्ट्रेस और मेकअप आर्टिस्ट कैथरीन कोविन-पचीनो के सौतेले बेटे हैं। चार बहनें और सौतेली बहनें हैं: जोसेट (एक शिक्षक), जुड़वाँ रोबर्टा Al Pacino और पाउला, और देसरी, जिन्हें पचिनो के पिता ने अपनी चौथी पत्नी के साथ गोद लिया था।
बोस्टन की डेविड व्हीलर थिएटर कंपनी के लंबे समय तक सदस्य रहे, जिसके लिए उन्होंने दिसंबर 1972 से जनवरी 1973 तक बोस्टन में “रिचर्ड III” में और 10 जून से 15 जुलाई, 1979 तक न्यूयॉर्क शहर के कॉर्ट थिएटर में प्रदर्शन किया। 1975 में बोस्टन में चार्ल्स थिएटर में और बाद में न्यूयॉर्क और लंदन में बर्टोल्ट ब्रेख्त की “ऑर्टुरो यूई” की अपनी प्रस्तुतियों में, और 1977 में न्यूयॉर्क में लॉन्गकेयर थिएटर में डेविड राबे की “द बेसिक ट्रेनिंग ऑफ पावलो हम्मेल” में, जिसके लिए पचिनो ने टोनी पुरस्कार जीता। व्हीलर ने 1976 में न्यूयॉर्क शहर में जोसेफ पैप्स पब्लिक थिएटर के लिए हीथकोट विलियम्स की “द लोकल स्टिग्मैटिक” में पचिनो को भी निर्देशित किया था। Al Pacino 1989 में व्हीलर द्वारा निर्देशित “स्टिगमैटिक” (द लोकल स्टिग्मैटिक) (1990) की फिल्म में दिखाई दिए थे, जिसे प्रस्तुत किया गया था। लॉस एंजिल्स में सिनेमैथेक।
“द इंडियन वांट्स द ब्रोंक्स” (1968) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता ओबी (सर्वश्रेष्ठ ऑफ-ब्रॉडवे प्रदर्शन के लिए सम्मानित) जीता। “क्यों एक कुटिल पत्र है” (1966) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता ओबी के लिए भी नामांकित किया गया था।
ब्रॉडवे प्ले “डू ए टाइगर वियर ए नेकटाई?” उन्हें सर्वश्रेष्ठ नाटकीय सहायक अभिनेता के लिए टोनी अवार्ड और 1969 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए ड्रामा डेस्क अवार्ड और थिएटर वर्ल्ड अवार्ड मिला।
जहां पैरामाउंट के अधिकारी इस बात को लेकर दुविधा में थे कि उन्हें द गॉडफादर (1972) में माइकल कोरलियॉन की भूमिका दी जाए या नहीं, वह भूमिका जो उन्हें स्टार बनाएगी, एक निराश पचिनो ने एमजीएम की द गैंग दैट कांट शूट स्ट्रेट में मारियो ट्रैंटिनो की भूमिका के लिए साइन अप किया। 1971)। जब पैरामाउंट ने अंततः उन्हें “द गॉडफादर” में भूमिका की पेशकश करने का फैसला किया, तो एमजीएम के साथ उनके बाध्यकारी अनुबंध को खरीदना पड़ा।
वह और जेमी फॉक्स एक ही वर्ष में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता दोनों के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित होने वाले केवल तीन अभिनेताओं में से दो हैं। (बैरी फिट्जगेराल्ड ने इसे पहली बार 1945 में किया था) Al Pacino को 1993 में सेंट ऑफ अ वुमन (1992) और ग्लेनगारी ग्लेन रॉस (1992) / फॉक्सक्स को 2005 में रे (2004) और कोलैटरल (2004) के लिए नामांकित किया गया था। दोनों पुरुषों ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता, और दोनों ने अपनी भूमिकाओं में अंधे पुरुषों की भूमिका निभाई: फ्रैंक स्लेड के रूप में Al Pacino और रे चार्ल्स के रूप में फॉक्सक्स।
- प्रीमियर पत्रिका ने उन्हें हमारे नक्षत्र फीचर (2005) में अपने सितारों में अब तक के सबसे महान फिल्म सितारों की सूची में स्थान दिया।
- साउथ ब्रोंक्स, न्यूयॉर्क शहर में पले-बढ़े और 17 साल की उम्र में स्कूल छोड़ने तक हाई स्कूल ऑफ़ द परफॉर्मिंग आर्ट्स में भाग लिया।
- चल प्रोडक्शंस नाम की प्रोडक्शन कंपनी है। “च” अपने दोस्त “चार्ली लाफ्टन” (अभिनेता चार्ल्स लाफ्टन नहीं) को श्रद्धांजलि देता है जबकि “अल” खुद के लिए है।
- टीका पत्रिका के मेल रूम में काम किया।
- संक्षेप में अपने करियर की शुरुआत में एक स्टैंड-अप कॉमेडियन के रूप में काम किया।
- अपने अभिनय करियर की शुरुआत में, उन्होंने अपने इतालवी नाम से टाइपकास्ट होने से बचने के लिए अपना नाम बदलकर “सन्नी स्कॉट” करने पर विचार किया। “सन्नी” उनका बचपन का उपनाम था।
- एलेक बाल्डविन, जिन्होंने ग्लेनगारी ग्लेन रॉस (1992) और लुकिंग फॉर रिचर्ड (1996) में पैचीनो के साथ सह-अभिनय किया, ने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में अपनी डिग्री के लिए पैचीनो और मेथड एक्टिंग पर 65-पृष्ठ की अंतिम थीसिस लिखी।
- जॉन कैजले के साथ दोस्ती तब से थी जब वे किशोर थे। उन्होंने डॉग डे दोपहर (1975), द गॉडफादर पार्ट II (1974) और द गॉडफादर (1972) में एक साथ अभिनय किया।
दो फिल्मों में एक ही भूमिका निभाने के लिए ऑस्कर के लिए नामांकित होने वाले केवल छह अभिनेताओं में से एक है। उन्हें द गॉडफादर (1972) और द गॉडफादर पार्ट II (1974) के लिए नामांकित किया गया था। अन्य हैं द हसलर (1961) और द कलर ऑफ मनी (1986) में फास्ट एडी फेल्सन के रूप में पॉल न्यूमैन, गोइंग माई वे (1944) में फादर ओ’माली के रूप में बिंग क्रॉस्बी और सेंट मैरीज़ (1945) की बेल्स, पीटर बेकेट (1964) में हेनरी द्वितीय के रूप में ओ’टोल और विंटर में शेर (1968), एलिजाबेथ (1998) में एलिजाबेथ प्रथम के रूप में केट ब्लैंचेट और एलिजाबेथ: द गोल्डन एज (2007) और रॉकी (1976) और क्रीड में सिल्वेस्टर स्टेलोन ( 2015)। हालांकि, अल Al Pacino इनमें से केवल एक हैं जिनके लिए दोनों प्रदर्शन अलग-अलग फिल्मों में थे जिन्होंने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता।
- द रिक्रूट (2003) के निर्माण के दौरान, वह कॉलिन फैरेल से मिले और उनके करीबी दोस्त बन गए। उन्होंने फैरेल को अपनी पीढ़ी का सबसे प्रतिभाशाली अभिनेता कहा।
- द सेवन ईयर इच (1955) के रीमेक के लिए रिचर्ड शेरमैन की भूमिका को ठुकरा दिया, जिसे कभी फिल्माया नहीं गया था।
- गॉडफादर वीडियोगेम में माइकल कोरलियॉन की भूमिका को ठुकरा दिया।
- डॉग डे आफ्टरनून (1975) में सन्नी वोर्टज़िक के रूप में उनके प्रदर्शन को स्थान दिया गया है।
- द गॉडफादर पार्ट II (1974) में माइकल कोरलियोन के रूप में उनके प्रदर्शन को प्रीमियर पत्रिका के सभी समय के 100 महानतम प्रदर्शनों (2006) में स्थान दिया गया है।
- स्कारफेस (1983) में टोनी मोंटाना के रूप में उनके प्रदर्शन को प्रीमियर पत्रिका के सभी समय के 100 महानतम मूवी पात्रों में स्थान दिया गया है।
- द गॉडफादर पार्ट II (1974) में माइकल कोरलियोन के रूप में उनके प्रदर्शन को अमेरिकी फिल्म संस्थान के 100 नायकों में स्थान दिया गया है।
- सर्पिको (1973) में फ्रैंक सर्पिको के रूप में उनके प्रदर्शन को अमेरिकी फिल्म संस्थान के 100 नायकों में स्थान दिया गया है।
द यूज़ुअल सस्पेक्ट्स (1995) में डेव कुजान की भूमिका के लिए निर्देशक ब्रायन सिंगर की पहली पसंद थे। पचिनो ने इस भूमिका को छोड़ दिया और तब से उन्होंने कहा कि यह वह भूमिका है जिसके लिए उन्हें सबसे ज्यादा पछतावा है।
16 नवंबर, 1997 को ग्रूमन के चीनी थियेटर में सीमेंट में अपने हाथ और हस्ताक्षर अंकित किए।
एक साक्षात्कार में कहा कि जिस फिल्म में वह सबसे ज्यादा बनना चाहते थे, लेकिन वह भूमिका नहीं पा सके, वह थप्पड़ शॉट (1977) थी। निर्देशक जॉर्ज रॉय हिल ने Al Pacino के साथ नहीं जाने का फैसला किया क्योंकि वे आइस स्केट नहीं कर सकते थे।
इनसाइड द एक्टर्स स्टूडियो (1994) में जेम्स लिप्टन को पहली बार पता चला कि उनके नाना का जन्म कोरलियोन, सिसिली में हुआ था।
जिल क्लेबर्ग (1967-1972) के साथ रहे।
एक समय पर, डेविड क्रोनबर्ग फिल्म द सिंगिंग डिटेक्टिव (2003) का निर्देशन करने के लिए कतार में थे, जिसमें Al Pacino मुख्य भूमिका में थे।
ट्रिस्ट्राम शैंडी (2005) के अंतिम क्रेडिट में दो सितारे, स्टीव कूगन और रॉब ब्रायडन, Al Pacino इम्प्रेशन करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।
ऑस्कर विजेता निर्देशक जॉन स्लेसिंगर ने मैराथन मैन (1976) के लिए Al Pacino, जूली क्रिस्टी और लॉरेंस ओलिवियर के कलाकारों की कल्पना की। Al Pacino ने कहा है कि वह जिस एकमात्र अभिनेत्री के साथ काम करना चाहते थे, वह क्रिस्टी थी, जिसके बारे में उनका दावा था कि वह “अभिनेत्रियों में सबसे काव्यात्मक” थीं। निर्माता रॉबर्ट इवांस, जिन्होंने फ्रांसिस फोर्ड कोपोला को द गॉडफादर (1972) के लिए लंबवत रूप से चुनौती देने वाले पचिनो को “द मिडगेट” के रूप में अपमानित किया था और अब की क्लासिक फिल्म की शुरुआती शूटिंग के दौरान उन्हें निकालने का सोचा था, मुख्य भूमिका के लिए पैचीनो को वीटो कर दिया। इसके बजाय, इवांस ने और भी छोटे डस्टिन हॉफमैन की कास्टिंग पर जोर दिया! अपनी ओर से, क्रिस्टी – जो भूमिकाओं को स्वीकार करने के बारे में कुख्यात थी, यहां तक कि प्रतिष्ठित, निश्चित-अग्नि सामग्री में भी – महिला नेतृत्व को ठुकरा दिया, जिसे तब मार्थ केलर ने लिया था (जो, विडंबना यह है कि सह-अभिनीत होने के बाद पैचीनो के प्रेमी बन गए थे) उनके साथ बॉबी डियरफील्ड (1977) में)। अपने ड्रीम कास्ट में, स्लेसिंगर को केवल ओलिवियर मिला, जिसे सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था। पैचीनो ने अभी तक क्रिस्टी के साथ सह-अभिनय नहीं किया है।
पुरानी अनिद्रा से पीड़ित है।
द गॉडफादर (1972) के लिए उनके ऑस्कर नामांकन ने उनके लगातार चार नामांकनों में से पहला नामांकन किया, एक उपलब्धि जो उन्होंने जेनिफर जोन्स (1943-1946), थेल्मा रिटर (1950-1953), मार्लन ब्रैंडो (1951-1954) और एलिजाबेथ टेलर (1957) के साथ साझा की। -1960).
एक पेशेवर अभिनेता बनने से पहले उन्होंने मैसेंजर, शू सेल्समैन, सुपरमार्केट चेकर, शू शाइनर, फर्नीचर मूवर, ऑफिस बॉय, फ्रेश-फ्रूट पॉलिशर और एक न्यूजबॉय सहित कई नौकरियां कीं। ओपेरा के उत्साही प्रशंसक पचिनो ने एक बार कार्नेगी हॉल में एक अशर के रूप में काम किया था। प्लेबॉय मैगज़ीन के एक साक्षात्कार में, उन्होंने दावा किया कि सीढ़ियों से नीचे उतरते समय और दर्पण की दीवार में खुद को निहारते समय उन्हें मूवी थियेटर अशर के रूप में नौकरी से निकाल दिया गया था।
उन्हें 13 फरवरी, 2012 को वाशिंगटन, डीसी में व्हाइट हाउस में नाटक के लिए उनकी सेवाओं के लिए 2011 के अमेरिकी राष्ट्रीय पदक से सम्मानित किया गया था।
बैरी फिट्ज़गेराल्ड और सिल्वेस्टर स्टेलोन के साथ, वह केवल तीन अभिनेताओं में से एक हैं जिन्हें एक ही किरदार निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता दोनों के लिए ऑस्कर नामांकन प्राप्त हुआ: (1) फिट्जगेराल्ड को गोइंग माई वे में फादर फिट्जगिबोन की भूमिका निभाने के लिए दोनों पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था। (1944), (2) पचिनो को माइकल कोरलियॉन द गॉडफादर (1972) की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए नामांकित किया गया था और द गॉडफादर पार्ट II (1974) में उसी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामांकित किया गया था और (3) स्टैलोन को इस भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामांकित किया गया था। रॉकी (1976) में रॉकी बाल्बोआ और क्रीड (2015) में इसी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता। हालांकि, अल Al Pacino इनमें से केवल एक हैं जिनके लिए दोनों प्रदर्शन अलग-अलग फिल्मों में थे जिन्होंने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता।
9 निर्देशकों के साथ काम किया है जिन्होंने ‘सर्वश्रेष्ठ निर्देशक’ अकादमी पुरस्कार जीता है: फ्रांसिस फोर्ड कोपोला, सिडनी पोलाक, विलियम फ्रीडकिन, वॉरेन बीट्टी, ओलिवर स्टोन, स्टीवन सोडरबर्ग, बैरी लेविंसन, माइक निकोल्स और मार्टिन स्कॉर्सेसे।
द गॉडफादर (1972) को पूरा करने के बाद पचिनो इतने टूट गए थे कि वास्तव में उन पर एक स्टूडियो के 15,000 डॉलर बकाया थे, इसलिए उन्होंने उस फिल्म में अपने काम के लिए कभी भी तनख्वाह नहीं देखी।
फे बैन्टर, टेरेसा राइट, बैरी फिट्जगेराल्ड, जेसिका लैंग, सिगोरनी वीवर, हॉली हंटर, एम्मा थॉम्पसन, जूलियन मूर, जेमी फॉक्स और केट ब्लैंचेट के साथ, वह दो अभिनय श्रेणियों में अकादमी पुरस्कार नामांकन प्राप्त करने वाले केवल ग्यारह अभिनेताओं में से एक हैं। उसी वर्ष। उन्हें 1993 में 65वें अकादमी पुरस्कार में पूर्व पुरस्कार जीतकर, सेंट ऑफ़ ए वुमन (1992) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और ग्लेनगारी ग्लेन रॉस (1992) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए नामांकित किया गया था।
जैसा कि सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के ऑस्कर की घोषणा की जाती है और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से पहले सम्मानित किया जाता है, उन्होंने इस आठवें अभिनय अकादमी पुरस्कार नामांकन पर अपना पहला ऑस्कर जीता, जब उन्हें सेंट ऑफ़ अ वुमन (1992) में उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया, जिससे उन्हें सफलता मिली। उन्हें अपनी पहली जीत के लिए आवश्यक सबसे अधिक नामांकन वाले पुरुष अभिनेता। यह वही संख्या है जो महिला रिकॉर्ड धारक गेराल्डिन पेज के लिए आवश्यक है।
वे मैराथन मैन में बेबे लेवी की भूमिका के लिए निर्देशक जॉन श्लेसिंगर की पहली पसंद थे, लेकिन निर्माताओं ने डस्टिन हॉफमैन के लिए जोर दिया।
बॉबी डियरफील्ड के लिए उन्होंने रेसिंग डॉक्यूमेंट्री और न्यूज़रील देखे और ड्राइवरों से बात की और एक सख्त फिटनेस शासन का पालन किया और इस तथ्य के बावजूद कि उन्हें फिल्म में ड्राइव नहीं करना था, ब्राजील के ड्राइवर कार्लोस पेस उनके लिए दोहरीकरण कर रहे थे।
Personal Quotes (76) —————————————————————–
हालांकि मैं यह नहीं कह सकता कि मैं शांत हो गया हूं। मुझे वह शब्द पसंद नहीं है। इसका क्या मतलब है? ‘सादगीपूर्ण! वह बहुत शांत है’।
ऐसे समय होते हैं जब मेरे पास स्वभाव होता है। हां, मेरा मिजाज है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि मैं कोमल हूं। हाँ, मुझे लगता है कि मैं हूँ।
जब मैं कुछ भी समझाने की कोशिश करता हूं तो मैं हमेशा सही होने की कोशिश करता हूं, लेकिन जरूरी नहीं कि सच हो। सही उत्तर देने की कोशिश कर रहा हूँ या जो मुझे लगता है वह सही उत्तर है। यह एक मानवीय प्रवृत्ति है। आप जितना हो सके उतना चतुर बनने की कोशिश करें। आप बाहर आने की कोशिश कर रहे हैं जैसे आप वास्तव में जानते हैं कि क्या चल रहा है, जब आप नहीं जानते!
मैं अविवाहित हूं और मुझे यह विशेष रूप से पसंद नहीं है। मैं निश्चित रूप से उस तरह का व्यक्ति हूं जो पसंद करता है … यह … यह … आपके जीवन में कोई ऐसा होना अच्छा है जिसके साथ आप इस चीज से गुजर रहे हैं। यह अच्छा है। यह जीवन की एक ऐसी चीज है जिसकी मैं कामना करता हूं।
नॉर्मन मेलर ने शराब के बारे में जो कहा वह मुझे पसंद है: ‘शराब ने मेरे मस्तिष्क की कई कोशिकाओं को मार डाला है और मुझे लगता है कि मैं इसके बिना एक बेहतर लेखक होता, लेकिन यह आराम करने का एक कम तरीका होगा।’
क्या आप जानते हैं कि मैंने स्टैंड-अप कॉमिक के रूप में शुरुआत की थी? जब मैं उन्हें बताता हूं तो लोग मुझ पर विश्वास नहीं करते हैं।
मैं तुम्हे कुछ बताऊंगा। और यह एक सच्चाई है। जब मैं स्कारफेस (1983) कर रहा था, मुझे याद है कि उस समय मैं प्यार में था। मेरे जीवन में कुछ समय में से एक। और मैं बहुत खुश था कि यह उस समय था। मैं घर आता और वह मुझे उस दिन अपने जीवन और अपनी सारी समस्याओं के बारे में बताती और मुझे याद है कि मैंने उससे कहा, ‘देखो, तुमने मुझे इस तस्वीर के माध्यम से सच में समझा’, क्योंकि घर आने पर मैं सब कुछ बहा दूंगी।
सही बात है! सही बात है! हम जानते हैं कि दुनिया में सबसे अच्छी फीलिंग दूसरी और तीसरी मार्टिनी के बीच की होती है। वह मेरा सौदा था। जब मैं शराब पी रहा था तो मैंने बस आनंद लिया कि मैं कौन बन गया, इसलिए इसे तोड़ना मुश्किल था। मैं पहले से ज्यादा शांत और मजाकिया हो गया। मुझे कहना होगा, उस तरह की बात सामने आई।
मुझे आशा है कि धारणा यह है कि मैं एक अभिनेता हूं, मैंने कभी फिल्म स्टार बनने का इरादा नहीं किया।
मैं लगातार कुछ नया करने की कोशिश कर रहा हूं। आप अपने काम के प्रति एक तटस्थ दृष्टिकोण बनाए रखने की कोशिश करें, और अपने आप पर बहुत सख्त न हों।
मुझे लगता है कि आप अपने आप को कुछ विशेष रूपांकनों को दोहराते हुए पाते हैं। लेकिन इन सबके बीच में, मैं एक अभिनेता हूं, हमेशा एक भूमिका की तलाश में रहता हूं। और फिर आप चीजों को नया बनाने की कोशिश करते हैं।
लोग हमेशा कहते थे कि 70 का दशक सुंदर लड़कों के बारे में था, और फिर मैं साथ आ गया!
उम्मीद है कि आप उस [फिल्म] के बारे में पता लगाएंगे जिसमें आप इसे कर रहे हैं, कई सालों बाद नहीं, जो आमतौर पर मुझे पता चलता है। मुझे पसंद है, ‘वाह, वह बकवास था! मुझे नहीं पता था, कोई मुझे नहीं बताएगा!’ मैंने कुछ कारणों से चीजें की हैं, लेकिन यह [से आता है] अपने पैरों पर सोच रहा है … कभी-कभी अभिनेता चीजें करते हैं क्योंकि हमें [इसके लिए] बहुत इच्छा है, लेकिन क्योंकि यह काम है, और मुझे आश्चर्य हो रहा है उसके बारे में।
लेकिन मैं सिर्फ भाग्यशाली था। [फ्रांसिस फोर्ड कोपोला] जैसे लोग फिल्में बना रहे थे, और मुझे मौके मिले।
“एकेडमी अवार्ड्स 1974 ऑस्कर एनुअल” में रॉबर्ट ओसबोर्न द्वारा] मैं केवल फिल्में करते हुए जीवित नहीं रह सकता था। लेकिन दूसरी ओर, इसके साथ प्रसिद्धि और पैसा आता है। मेरी समस्या यह है कि मैं अभी भी कहीं छोटे थिएटर में हेमलेट खेलना चाहता हूं, और समय समाप्त हो रहा है।
[2005 के अकादमी पुरस्कारों में निर्देशक सिडनी लुमेट को लाइफटाइम ऑफ अचीवमेंट अवार्ड प्रदान करते हुए] 1960 के दशक में गांव के एक पुराने कवि के रूप में इसे मेरे सामने रखा। [यदि आप इसे खोदते हैं, तो यह आपका है]। मैंने उस समय सिडनी ल्यूमेट को खोदा था। मैं उसे अब खोदता हूं क्योंकि उसे जो देना था, मैंने ले लिया और उसे अपना बना लिया। सिडनी की प्रतिभा से लाभान्वित होने वाले अन्य सभी अभिनेताओं और लेखकों के साथ-साथ मैं हमेशा आभारी हूं।
[उसके दोस्त और हीट (1995) के सह-कलाकार रॉबर्ट डी नीरो के बारे में] हम एक दूसरे के मन की बात जानते हैं। हमने कुछ चीज़ें साझा की हैं जो हमारे लिए व्यक्तिगत हैं, जैसे कि हमारी भूमिकाएँ। मैं बॉबी को उनके किरदारों से जानता हूं। लेकिन, मुझे नहीं लगता कि हमने वास्तव में अभिनेताओं के वास्तविक काम के बारे में बात की थी।
[उसके दोस्त और हीट (1995) के सह-कलाकार रॉबर्ट डी नीरो के बारे में] मुझे याद है कि बॉब ने अतीत में और हाल के दिनों में जो कुछ किया था, और काम के साथ इतना लिया गया था कि मैंने [उसे] के बारे में भी लिखा था यह। उनके कुछ महान काम – जो बहुत हैं – मैं उनके चित्रण की सूक्ष्मता और गर्मजोशी से डगमगा गया था, जिसके बारे में हम अक्सर बॉब के बारे में बात करते हैं जो हम अभिनेताओं के बीच करते हैं जो उनकी बहुत प्रशंसा करते हैं। यह गर्मजोशी है और जिस तरह से वह चीजों को अप्रोच करता है।
[जीन हैकमैन के साथ स्केयरक्रो (1973) करने पर] जीन और मैं दो लोग हैं जो बहुत समान नहीं हैं। हमें एक बहुत करीबी रिश्ता निभाना था, लेकिन मुझे नहीं लगा कि हम उतने जुड़े हुए थे जितने हमें होने चाहिए थे। हम अलग लग रहे थे। हमारे बीच कोई तकरार नहीं थी, हम एक दूसरे से नफरत नहीं करते थे। लेकिन हमने संवाद नहीं किया, समान शब्दों में नहीं सोचा। जीन और मुझे एक साथ फेंक दिया गया था, लेकिन सामान्य परिस्थितियों में हम कभी भी मित्रता नहीं करेंगे या दोस्त नहीं बनेंगे। यह दो दुनिया थी – लेकिन मुझे कहना होगा कि जितना जिम्मेदार वह था, उतना ही मैं भी था।
[क्या अभिनय अभी भी उसके लिए चुनौतीपूर्ण है या नहीं] चुनौती? यह हमेशा एक तरह की चुनौती होती है। उठना और जाना और अपने परिवार को छोड़कर दुनिया के सभी अलग-अलग हिस्सों में जाना और एक तस्वीर करना और इसे जीवंत बनाने की कोशिश करना एक चुनौती है। . . आप अभी भी उसके लिए चुनौती दे रहे हैं। मेरा मतलब है, यह वही कहानी है। यह अभी नहीं बदला है। ऐसा लगता है कि यह वही है जो हमेशा था। यही प्रयास है। अगर आप किसी चीज को लेकर उत्साहित हो जाते हैं तो आमतौर पर चीजें थोड़ी आसान हो जाती हैं। अगर आप में जोश आ जाता है और आप कुछ करना चाहते हैं और आपको लगता है कि आप किसी चीज में हैं तो चीजें आना शुरू हो जाती हैं। लेकिन आमतौर पर उत्साह और भूख को खोजना, यही चुनौती है।
[क्यों उनकी फिल्म चीनी कॉफी (2000) अभी तक रिलीज नहीं हुई है] ‘कॉफी’ हो चुकी है, मुझे इसके बारे में करने के लिए कुछ छोटी-छोटी महत्वपूर्ण चीजें मिलीं, जैसे छोटी-छोटी चीजें, और फिर मैं इसका अनावरण करूंगा। यह एक ऐसी फिल्म नहीं है जिसे आपने . . . इसे फलने-फूलने के लिए एक निश्चित वातावरण की आवश्यकता होती है। यह ऐसा ही है। यह इसे तस्वीर से बेहतर या खराब नहीं बनाता है। यह ऐसा ही है, इसका स्वभाव है।
मैंने हमेशा विश्वास किया है, मैंने हमेशा आशा की है। . . मुझे नहीं लगता कि मुझे पता है कि जब मैं यह कह रहा हूं तो मैं क्या कह रहा हूं, लेकिन मैं उम्मीद कर रहा था कि हमारे पास एक संग्रहालय हो सकता है जहां हमारे पास फिल्में हों। कि वहाँ एक संग्रहालय था जहाँ फिल्में लटकाई जाती थीं। पेंटिंग्स की तरह। और आप संग्रहालय गए। मुझे फिल्म द लोकल स्टिग्मैटिक (1990) मिली जो मैंने बनाई थी। 52 मिनट हो गए हैं और हर कोई इसे अब देख चुका है क्योंकि मैंने व्यक्तिगत रूप से उन्हें इसे देखने के लिए, उन्हें दिखाने के लिए बुलाया है और मैंने उन्हें इसके लिए भुगतान भी किया है। लेकिन यह आधुनिक कला संग्रहालय में खत्म हो गया है और मुझे यह कहना अच्छा लगता है। . . यह वास्तव में मेरा दिखावा है, यही मुझे वास्तव में पसंद है। मुझे यह कहना अच्छा लगता है: ‘ओह, यह आधुनिक कला संग्रहालय में है। क्या यह बहुत अच्छा नहीं है?’ ‘क्या आपने इसे जारी किया है?’ ‘नहीं, मैंने कभी नहीं किया।’ मुझे यह कहना अच्छा लगता है, तुम्हें पता है? ‘कैसे?’ ‘क्योंकि मुझे ऐसा नहीं लगा।’ ऐसा करना मजेदार है।
अभिनेता एक भावनात्मक एथलीट बन जाता है। प्रक्रिया दर्दनाक है – मेरा निजी जीवन पीड़ित है।
मेरी पहली भाषा शर्मीली थी। केवल सुर्खियों में आने से ही मैंने अपने शर्मीलेपन का सामना करना सीखा है।
मैं समलैंगिकों और उभयलिंगियों और समलैंगिकों के प्रति घृणा और डर को नहीं समझता … यह एक ऐसी अवधारणा है जिसे मैं ईमानदारी से समझ नहीं सकता। मेरे लिए, यह नहीं है कि आप किसे प्यार करते हैं… एक पुरुष, एक महिला, आपके पास क्या है… यह तथ्य है कि आप प्यार करते हैं। यह सब वास्तव में मायने रखता है।
[जब पूछा गया कि वह कौन सा रोमांटिक चरित्र बनना चाहेंगे] [पाब्लो पिकासो]। मुझे यह विचार बहुत पसंद है कि वह एक खाली कैनवस पर लगातार 12 घंटे तक बैठे और घूरते थे। कैनवास को टकटकी लगाकर देखते रहोगे तो उम्मीद यही है कि कोई न कोई मन में आएगा। यह अपने आप में एक रोमांटिक धारणा है।
[जब उनसे पूछा गया कि उनके जीवन की एक फिल्म का क्या नाम होगा और उनकी भूमिका कौन करेगा] इसे ‘द डस्टिन हॉफमैन स्टोरी’ कहा जाएगा। जब हम शुरुआत कर रहे थे, [रॉबर्ट डी नीरो], मैं और हॉफमैन हमेशा मिश्रित थे। लोगों ने हमें एक दूसरे के लिए गलत समझा।
अमेरिका में हर कोई जो इतालवी है आधा इतालवी है। मुझे छोड़कर। मैं पूरी तरह इटैलियन हूं। मैं ज्यादातर सिसिलियन हूं, और मुझमें थोड़ा सा नीपोलिटन है। तुम अपनी पूरी खुराक मेरे पास ले आना।
[ऑन द गॉडफादर पार्ट III (1990)] आप जानते हैं कि उस फिल्म के साथ क्या समस्या है? असली समस्या? कोई भी माइकल को प्रतिशोध लेते हुए और दोषी महसूस करते हुए नहीं देखना चाहता। वह वह नहीं है। अन्य लिपियों में, माइकल के दिमाग में वह अपने परिवार का बदला ले रहा है और उन्हें बचा रहा है। माइकल कभी भी खुद को एक गैंगस्टर के रूप में नहीं सोचता – न कि एक बच्चे के रूप में, न ही जब वह एक है और न ही बाद में। यह उनकी खुद की छवि नहीं है। वह गुडफेलाज (1990) का हिस्सा नहीं है। माइकल के पास यह कोड है; वह किसी ऐसी चीज से जीते हैं जो दर्शकों को प्रतिक्रिया देती है। लेकिन एक बार जब वह इससे दूर हो जाता है और ताबूतों पर रोना शुरू कर देता है, कबूल करता है और पछतावा महसूस करता है, तो यह ठीक नहीं है। मैं उस तक पहुंचने की कोशिश करने के लिए [फ्रांसिस फोर्ड कोपोला] की सराहना करता हूं, लेकिन माइकल उस छवि में बहुत जमे हुए हैं। उसके मन में अपने भाई की हत्या करके अपनी माँ को धोखा देने की गहरी भावना है। वह एक ग़लती थी। और समय बीतने के साथ-साथ जीवन में हम इन्हीं गलतियों से शासित होते जाते हैं। वह गलत था। जैसे स्कारफेस (1983) में जब टोनी मैनी को मारता है – यह गलत है, और वह इसके लिए भुगतान करता है। और अपने तरीके से, माइकल इसके लिए भुगतान करता है।
मेरे पापा आर्मी में थे। द्वितीय विश्व युद्ध। उन्होंने अपनी कॉलेज की शिक्षा सेना से प्राप्त की। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद वह एक बीमा विक्रेता बन गया। वास्तव में, मैं अपने पिताजी को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानता था।
[जूली क्रिस्टी पर] अभिनेत्रियों में सबसे काव्यात्मक।
एकमात्र समस्या यह है कि मुझे अपनी तस्वीरें खुद बनाने की भूख नहीं है। मैं निर्देशन नहीं करना चाहता। इसलिए मैं हमेशा एक तरह की निष्क्रिय स्थिति में रहता हूं, किसी के मेरे पास प्रोजेक्ट लेकर आने का इंतजार करता हूं .. जो मुझे पसंद नहीं है।
[ऑन हीट (1995)] मुझे याद है कि मैं सुबह 3 बजे बॉबी डी नीरो का पीछा कर रहा था। मैं ऐसा था, “महान, मैं पुराने अल की तरह महसूस करता हूं।” तब मुझे एहसास हुआ, “मैं बूढ़ा अल हूँ।” मुझे लगता है कि जैसे-जैसे मैं बूढ़ा हो जाऊंगा मुझे आकार में रहना होगा। लेकिन मुझे वर्कआउट करना पसंद नहीं है। जब भी मुझे व्यायाम करने की इच्छा होती है, तब तक मैं लेट जाता हूं जब तक कि यह गुजर न जाए।
[जैक लेमन पर] जैक मेरे साथ काम करने वाले सबसे निस्वार्थ अभिनेता थे। वह सबसे अधिक विचारशील और सबसे उदार था। वह जो कर रहा था, उसकी बहुत परवाह करता था। वह एक पूर्ण अभिनेता थे जिन्होंने 150 प्रतिशत दिया। लेकिन जैक की खास बात यह थी कि वह बढ़ता ही गया। तो उनका सबसे अच्छा काम उनका नवीनतम काम था।
[द गॉडफादर (1972) बनाने पर] हर बार जब मैं सेट पर मार्लन ब्रैंडो से टकराता, तो मेरा चेहरा लाल हो जाता और मैं हंसने लगता… क्या आपको पता है कि ब्रैंडो के साथ एक दृश्य करना कैसा था? जब मैं बच्चा था तब मैं फिल्मों के घरों में ए स्ट्रीटकार नेम्ड डिज़ायर (1951) और विवा ज़पाटा में ब्रैंडो देख रहा था! (1952)। अब मैं उनके साथ एक सीन कर रहा हूं। वह भगवान है, आदमी!
इसने मुझे हैरान कर दिया, वो एहसास जो मुझे तब मिला जब मैंने सेंट ऑफ़ अ वुमन (1992) के लिए ऑस्कर जीता। यह एक नया अहसास था। मैंने इसे कभी महसूस नहीं किया था। मैं अब अपना ऑस्कर ज्यादा नहीं देखता। लेकिन जब मैंने इसे पहली बार प्राप्त किया, तो हफ्तों बाद ऐसा महसूस हुआ कि मुझे लगता है कि यह ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के समान है। यह ऐसा है जैसे आपने कोई रेस जीत ली है और हर कोई जानता है कि आप जीत गए। यह एक अद्भुत अहसास है, एक संपूर्ण अहसास।
बहुत अधिक पैसे वाला अभिनेता आमतौर पर इससे छुटकारा पाने का रास्ता खोज लेगा।
जो अपनी मूर्खता पर अड़ा रहता है वह एक दिन बुद्धिमान होगा।
(1979, मार्लन ब्रैंडो पर) इसमें कोई संदेह नहीं है कि मैं हर बार ब्रैंडो को देखता हूं कि मैं एक महान अभिनेता को देख रहा हूं। वह शानदार अभिनय कर रहा है या नहीं, आप किसी ऐसे व्यक्ति को देख रहे हैं जो एक महान अभिनेता की परंपरा में है। वह इसके साथ क्या करता है, वह कुछ और है, लेकिन उसके पास सब कुछ है। प्रतिभा है, साधन है, इसलिए उसने सहन किया है। मुझे याद है जब मैंने पहली बार तट पर देखा था। मुझे इसे फिर से वहीं देखना था। मैं हिल नहीं सकता था, मैं थिएटर नहीं छोड़ सकता था। मैंने कभी इसकी पसंद नहीं देखी थी। मुझे विश्वास नहीं हो रहा था।
(1979, प्लेबॉय पत्रिका) बैंग द ड्रम स्लोली मेरी अब तक की सबसे पसंदीदा फिल्म है। मैंने देखा कि तीन या चार बार। मैं इसे फिर से देखने जाना चाहता हूं। बेसबॉल मूल भाव, मोरियार्टी और डी नीरो के बीच संबंधों की गुणवत्ता, सुंदर है। शायद मैं इससे संबंधित हूं क्योंकि मैं बेसबॉल खिलाड़ी बनना चाहता था। किसी वजह से लोग उस फिल्म के बारे में बात नहीं करते।
(1979 में ऑस्कर में पहली बार उनका उद्धरण) मैं एक बार सर्पिको के लिए ऑस्कर में था। वह दूसरी बार था जब मुझे नामांकित किया गया था। मैं डायने कीटन के साथ तीसरी या चौथी पंक्ति में बैठी थी। जेफ ब्रिजेस अपनी लड़की के साथ वहां थे। किसी को मेरे आने की उम्मीद नहीं थी। मैं थोड़ा ऊँचा था। किसी ने मेरे बालों के साथ कुछ किया था, इसे उड़ाया या कुछ और, और मुझे ऐसा लग रहा था जैसे मेरे सिर पर एक चिड़िया का घोंसला है, एक असली गड़बड़। मैं वहीं बैठ गया और उदासीन दिखने की कोशिश की क्योंकि मैं बहुत घबराया हुआ था। किसी भी समय जब भी मैं नर्वस होता हूँ, मैं उदासीन या ठंडे रूप में देखने की कोशिश करता हूँ। एक बिंदु पर, मैं जेफ ब्रिजेस की ओर मुड़ा और कहा, “अरे, ऐसा लगता है कि सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार पाने का समय नहीं होगा।” उसने मुझे एक अजीब रूप दिया। उसने कहा, “ओह, सच में?” मैंने कहा, “यह खत्म हो गया है, घंटा खत्म हो गया है।” उन्होंने कहा, “यह तीन घंटे लंबा है।” मुझे लगा कि यह एक घंटे का टीवी शो है, क्या आप इसकी कल्पना कर सकते हैं? और मुझे पेशाब करना पड़ा। तो मैंने एक वैलियम पॉप किया। दरअसल, मैं वैलियम खा रहा था जैसे वे कैंडी हों। उन्हें चबाया। अंत में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता आया। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि मैं किस आकार में था? मैं इसे मंच पर नहीं बना सकता था। मैं प्रार्थना कर रहा था, “कृपया मुझे ऐसा न करने दें। कृपया।” और मैं सुनता हूँ। . . “जैक लेमन।” मैं बस इतना खुश था कि मुझे उठना नहीं पड़ा, क्योंकि मैं इसे कभी नहीं बना पाता।
[1979, प्लेबॉय मैगज़ीन] मैं स्वाभाविक रूप से एक बेसबॉल खिलाड़ी बनना चाहता था, लेकिन मैं काफी अच्छा नहीं था। मुझे नहीं पता था कि मैं अपने जीवन के साथ क्या करने जा रहा हूं। मेरे पास बस एक तरह की ऊर्जा थी, मैं काफी खुश बच्चा था, हालाँकि मुझे स्कूल में समस्याएँ थीं। आठवीं कक्षा में, नाटक की शिक्षिका ने मेरी माँ को एक पत्र लिखा था जिसमें कहा गया था कि उन्हें मुझे प्रोत्साहित करना चाहिए। मैं द राइम ऑफ द एनशिएंट मेरिनर का पाठ किया करता था। और मैं सभागार में बाइबल पढ़ता। मैंने पहली बार मार्लन ब्रैंडो के बारे में सुना था। मैं एक नाटक में था और उन्होंने कहा, “अरे, मार्लन ब्रैंडो – यह आदमी मार्लन ब्रैंडो की तरह काम करता है।” क्या यह अजीब नहीं है? मैं लगभग 12 साल का था। मुझे लगता है कि ऐसा इसलिए था क्योंकि मुझे मंच पर बीमार होना था और मैं वास्तव में हर बार जब हम यह नाटक करते थे तो बीमार हो जाते थे। दरअसल, मैं जिस व्यक्ति से संबंधित था, वह जेम्स डीन था। मैं डीन के साथ बड़ा हुआ हूं। रिबेल विदाउट ए कॉज (1955) का मुझ पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा।
(1979, हाई स्कूल ऑफ़ परफॉर्मिंग आर्ट्स में एक अभिनेता के रूप में उनकी शुरुआत पर) मैं प्रदर्शन करने से कभी बहुत खुश नहीं था; इसने मुझे बहुत चालू नहीं किया। अगर मैं तीसरे आधार पर एक कैच लूंगा, तो मैं दोहरा कलाबाजी करूंगा और जमीन पर गिर जाऊंगा। मैं एक्टिंग-ओवरएक्टिंग कर रहा था। उन्होंने स्टैनिस्लावस्की को परफॉर्मिंग आर्ट्स में पढ़ाया। विधि और गंभीर अभिनय के बारे में वह पूरी बात, इसे महसूस करने के बाद, मुझे लगा कि यह पागलपन है। क्या हो रहा था? मज़ा कहाँ था? तो मैं इससे एक तरह से बोर हो गया था।
(1979, भवन अधीक्षक के रूप में उनकी पूर्व-प्रसिद्धि की नौकरी पर) मैं लगभग 26 वर्ष का था। इसलिए मैं नीचे गया और बॉयलर का परमिट लिया और वापस आया और मैं सुपर था। यह मेरी पहली वास्तविक जगह थी जो एक कमरे का घर या किसी लड़की के साथ साझा करना नहीं था-मैं इससे पहले एक लड़की के साथ रह चुका था। अब मेरा अपना छोटा सा घर था। मेरे पास पैसे नहीं थे, खाने के लिए कुछ भी नहीं था, लेकिन मेरे सिर पर छत थी। मैं 11 महीने के लिए सुपर था। मैंने वास्तव में पी लिया, लेकिन मैं वहीं लटका रहा और उसमें से बाहर आ गया। यह एक बहुत ही उपयोगी समय था और साथ ही, यह मेरे जीवन का सबसे कम समय था। मैं दरवाजे पर 8 x 10 का ग्लॉसी लटकाता था।
[उन्हें एक किंवदंती मानने वाले लोगों पर] मैं यह सुनकर बहुत खुश हूं, वह तारीफ। मैं खुद को कुछ और नहीं बल्कि एक अभिनेता के रूप में देखता हूं जो अगली भूमिका खोजने के लिए संघर्ष कर रहा है और जब मुझे कोशिश करने और देखने के लिए भूमिका मिलती है कि क्या मुझे इसमें कोई रास्ता मिल सकता है।
युवा अभिनेताओं के साथ मैं उनसे सीखता हूं, उम्मीद है कि मैं हमेशा सीखूंगा। अगर मैं उन्हें किसी तरह की सलाह दूं, तो मैं कहूंगा कि यह एक ऐसा शिल्प है जिसे आपको बस करते रहना है। जब भी आप कर सकते हैं इसे करें और आपको इस तथ्य से निपटने में ज्यादा समय नहीं लगाना चाहिए कि वहां बहुत प्रतिस्पर्धा वाली दुनिया है। आपको खुद को शिक्षित करना होगा। आपको पढ़ना है। आपको ऐसी चीजें देखनी होंगी जो आपको प्रेरणा दे रही हों।
[द गॉडफादर (1972) में माइकल कोरलियोन की कास्टिंग पर] फ्रांसिस [फोर्ड कोपोला] को पता था कि मैं भूमिका निभा सकता हूं, और मैंने भी। लेकिन वह मुझसे बार-बार परीक्षण करने के लिए कहते रहे। मैं नहीं जाना चाहता था। मैं वहां नहीं जाता जहां मुझे नहीं चाहिए। एक बार जब मुझे भूमिका मिल गई, तो मैं सुबह चार या पांच बजे उठ रहा था और किचन में जा रहा था [इसे]।
[स्कारफेस (1983) में टोनी मोंटाना के चरित्र को निभाने की तैयारी पर] मैंने चाकू से लड़ने के विशेषज्ञ के साथ काम किया, एक शारीरिक शिक्षा वाले व्यक्ति के साथ जिसने मुझे उस तरह का शरीर पाने में मदद की जो मैं भाग के लिए चाहता था। मैंने मुक्केबाज रॉबर्टो डुरान का थोड़ा सा इस्तेमाल किया। डुरान का एक पहलू था, उसमें एक निश्चित शेर था जिसका मैंने इस चरित्र में जवाब दिया। और मैं सोफीज चॉइस (1982) में मेरिल स्ट्रीप के काम से बहुत प्रेरित था। मैंने सोचा कि किसी दूसरे देश और दूसरी दुनिया के किसी व्यक्ति की भूमिका निभाने में खुद को शामिल करने का उनका तरीका विशेष रूप से ठीक और प्रतिबद्ध और … साहसी था।
मैं अब भी वैसा ही हूं जैसा मैं हमेशा से रहा हूं – एक वैरागी की तरह। जब लोग सोचते हैं कि मुझे एक सुपरस्टार की तरह काम करना चाहिए तो लोग मुझसे नाराज रहते हैं। मैं कभी भी अभिनेता नहीं बनना चाहता था और मैं इसका विशेष रूप से आनंद नहीं लेता। मुझे अभिनय करना है। मेरे लिए और कुछ नहीं है।
[डबलिन, आयरलैंड में होने पर] मैं हमेशा यहां घर जैसा महसूस करता हूं, यह बहुत अच्छा है। वास्तव में, मैं यहां सिर्फ एक फिल्म करना चाहता हूं ताकि मैं वास्तव में कुछ समय के लिए रुक सकूं, आसपास घूम सकूं और इसे देख सकूं और इसका हिस्सा बन सकूं।
[कठिन पड़ोस में वह बड़ा हुआ] वे इसे फोर्ट अपाचे – 41 वीं सीमा कहते थे। लेकिन वह हेरोइन की बात की शुरुआत थी। 1948 के आसपास जब ड्रग्स न्यूयॉर्क में आया। तभी परेशानी शुरू हुई। उस समय के मेरे सबसे प्यारे, सबसे करीबी दोस्तों में से कोई भी जीवित नहीं बचा।
[उनके अभिनय शिक्षक ली स्ट्रैसबर्ग पर] किसी ने उनसे कहा: ‘ओह, मैं आपको जानता हूं।’ उसने जवाब दिया: ‘आप मेरा नाम जानते हैं। तुम मुझे नहीं जानते’।
[द गॉडफादर (1972) में माइकल कोरलियॉन की भूमिका की पेशकश पर] स्वाभाविक रूप से मेरा पहला विचार था: ‘मैं वह भूमिका नहीं निभा सकता। यह वास्तव में कठिन हिस्सा है। क्या मैं सन्नी का किरदार नहीं निभा सकता? यह एक अच्छा हिस्सा है।’ फिर यह सब स्क्रीन टेस्टिंग शुरू हुई। यह अपने समय की स्कारलेट ओ’हारा थी। फ्रांसिस ने उस कास्ट को एक साथ रखा और उन्होंने मुझे और मार्लन ब्रैंडो को छोड़कर सभी को ओके किया। अंत में, उन्होंने मार्लन को ओके किया। ‘लेकिन यह बच्चा? बिल्कुल नहीं!’
[द गॉडफादर (1972) में मार्लन ब्रैंडो के साथ काम करने पर] मैं उससे प्यार करता था। वह इतने संवेदनशील व्यक्ति थे। उन्होंने मेरी कठिनाइयों को देखा और मुझे लगता है कि जब वह छोटे थे तो उन्होंने खुद को थोड़ा देखा। मैं हैरत में था। मुझे याद है कि एक बार वह मेरे पीछे आए और मेरी हल्की मालिश की। ‘आप ठीक हो?’ वह कहेगा।
1980 के दशक में कुछ ऐसा हुआ जिसे परिभाषित करना कठिन है। इसका उन फिल्मों से कुछ लेना-देना था, जिन्हें स्टीवन स्पीलबर्ग और जॉर्ज लुकास – दोनों फ्रांसिस फोर्ड कोपोला के बहुत करीबी दोस्त थे – ने बनाना शुरू किया। मैं उनसे तब मिला जब वे बच्चे थे। मैंने उन्हें असली फिल्मी लोगों के रूप में देखा। मुझे उनसे थिएटर की कोई फीलिंग नहीं आई। वे जीनियस हैं। लेकिन उन्होंने एक नई तरह की फिल्म के लिए मानक तय किए। आप टेलीविजन के प्रभाव को भी कम नहीं कर सकते। यह एक जटिल कहानी है। सर्पिको (1973) या डॉग डे दोपहर (1975) या टैक्सी ड्राइवर (1976) जैसी सामाजिक रूप से संबंधित फिल्में अब उतनी संभव नहीं थीं। वे फिल्में स्वतंत्र फिल्म बन गईं। वे अब ब्रासी मार्की फीचर के रूप में लॉन्च नहीं किए गए थे। यह बिल्कुल सही है। आप द पैनिक इन नीडल पार्क (1971) को देखें: शहर में दो ड्रग एडिक्ट्स के बारे में एक फिल्म। जिसे फॉक्स ने बनाया था। वे उसे आज कभी नहीं बनवा सकते थे।
[ऑन स्कारफेस (1983)] इसके खुलने के बाद हम अपना चेहरा नहीं दिखा सके। सरडीज में स्क्रीनिंग के बाद मैं एक पार्टी में था। मैं अंदर गया और चेहरे ऐसे लग रहे थे जैसे किसी मोम संग्रहालय में हों। लोग इतने शांत बैठे थे। लिजा मिनेल्ली वहां थीं। उसने फिल्म नहीं देखी थी। वह मेरे पास आई और बोली: ‘तुमने इन लोगों के साथ क्या किया?’ और फिर भी यह बच गया।
सी ऑफ लव (1989) के बारे में पहली बात जो दिमाग में आती है? एलेन बार्किन का शरीर।
[डाई हार्ड (1988) में जॉन मैकक्लेन की भूमिका को अस्वीकार करने पर] मैंने उस लड़के [ब्रूस विलिस] को करियर दिया।
मैं नौ बजे धूम्रपान कर रहा था और 12 बजे एक पाइप धूम्रपान कर रहा था … ठीक है, मैं नाटकीय था। जब मैं 13 और 14 साल का था तब पुलिस वाला हमें शराब खरीद कर देता था। वह एक महान व्यक्ति था। वह कहता, ‘थोड़ा सा खा लो’ और वह हम पर नज़र रखता। मुझे नहीं पता कि यह राजनीतिक रूप से सही होगा लेकिन वह अब काम नहीं कर रहा है और लंबे समय से सेवानिवृत्त है।
[1985 से 1989 तक ऑफ-स्क्रीन होने पर] मैंने अपना पैसा अपनी ही फिल्म द लोकल स्टिग्मैटिक (1990) में डाला। जिसे मैंने कभी जारी नहीं किया। मैंने कुछ नाटक किए। अचानक साल बीत गए और अचानक मुझे कुछ कर चुकाना पड़ा और बंधक बकाया था और मैं टूट गया। लेकिन आप जानते हैं कि वास्तव में मुझे क्या लगा? मैं सेंट्रल पार्क से गुजर रहा था और यह आदमी मेरे पास आता है – उसे बिल्कुल नहीं जानता था – और वह कहता है, ‘अरे, तुम्हें क्या हुआ है? हम आपको नहीं देखते, यार।’ मैंने कहा, ‘ठीक है, मैं… उह… उह…’ और उसने कहा, ‘आओ अल, मैं तुम्हें वहां देखना चाहता हूं।’ और मैंने पहचाना कि मैं भाग्यशाली था जो मुझे दिया गया है। आपको इसका इस्तेमाल करना होगा।
[किसी के करियर पर] मुझे लगता है कि पुनरुत्थान का विचार अद्भुत है। लेकिन मूल रूप से मुझे लगता है कि यह सिर्फ किस्मत है। इसके अलावा, यदि आप यह कहना शुरू करते हैं, ‘क्या होगा यदि मैं इस व्यक्ति के साथ एक फिल्म बनाऊं जो वास्तव में एक अच्छा निर्देशक है?’ या ‘कैसा हो अगर मैं किसी ऐसी फिल्म के बारे में करूं जिसके बारे में मुझे लगता है कि मेरे पास कहने के लिए कुछ है?’ ये चीजें होती हैं और जब ऐसा होता है तो मुझे लगता है कि आप भाग्यशाली हैं।
[1980 के दशक में चार साल के अंतराल के बाद डायने कीटन द्वारा उन्हें फिल्मों में वापस लाने पर] मैं शायद अभी एक शॉर्ट-ऑर्डर कुक होता अगर यह डायने के लिए नहीं होता। मैं हर चीज से अलग हो गया था और मैं मिश्रण से बाहर जीवन का आनंद ले रहा था। वह वही है जिसने सी ऑफ लव (1989) पाया और मुझसे कहा कि मुझे यह करना चाहिए। उसने कहा, ‘तुम अब ए-सूची में नहीं हो, दोस्त। क्या आप एक कमरे के घर में रहने के लिए वापस जा रहे हैं? आप बहुत लंबे समय से अमीर रहे हैं। अब तुम वयस्क हो।'”
[जॉनी डेप पर] — जॉनी अपनी पीढ़ी के सबसे महान अभिनेताओं में से एक हैं। उसके पास अविश्वसनीय वृत्ति है। वह खुद को अपने किरदार के दिमाग में डालने में सक्षम है और प्रत्येक दृश्य की जरूरतों के अनुसार अपने स्तर को बदलता है। यह बहुत ही दुर्लभ उपहार है।
[प्रसिद्ध होने पर] प्रतिक्रिया सकारात्मक नहीं थी। मुझे एक तोप से बाहर निकाला गया। सभी मीडिया आउटलेट्स के कारण लोग आज प्रसिद्धि को अधिक स्वीकार कर रहे हैं। युवा भी इसकी आकांक्षा रखते हैं। मैं अपने बारे में और अधिक जागरूक हो गया, लगातार याद दिलाया कि मेरा यह नाम इसलिए था क्योंकि अजनबी मुझे इसी नाम से बुलाते थे। एक बाहरी व्यक्ति होना एक कलाकार होने का हिस्सा है। आप अनुरूप होने का प्रयास करें। लेकिन हममें से कुछ अभी नहीं कर सकते हैं। मुझे नहीं पता था कि मुझसे क्या उम्मीद की जा रही थी। मैं अब भी नहीं
मैंने उसके बारे में सबसे अच्छी बात एक बार सुनी थी, ‘मैं नहीं चाहता कि तुम मुझे याद करो। मैं चाहता हूं कि तुम मुझे याद रखो।’ [2018, जब उनसे पूछा गया कि वह कैसे याद किया जाना पसंद करेंगे]
Salary (8) ——————————————————————————
The Godfather (1972) $35,000
The Godfather part II (1974) $500,000 and 10% of the gross after break-even
The Godfather part III (1990) $1,500,000
Glengarry Glen Ross (1992) $1,500,000
Carlito’s Way (1993) $6,000,000
Insomnia (2002) ca. $11,000,000
S1m0ne (2002) $11,000,000